Wednesday, January 4, 2023

वंदे भारत एक्स्प्रेस क्यों चलती है अलग रूटों पर अलग स्पीड से !

 

भारत की सबसे तेज चलने वाली है वंदे भारत एक्स्प्रेस:- भारत की सबसे पहली बिना इंजना उपयुक्त 180 किलोमिटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश के 6 रूटो में चलाया जा रहा है। लेकिन हर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड अलग अलग है। क्या आपने कभी सोंचा है कि हर ट्रेन की एवरेज स्पीड एक जैसी क्यों नहीं है। तो चलिए आज हम इसके बारे में जानते है।

कितनी स्पीड से चलती है वंदे भारत एक्स्प्रेस 

दरअसल, भारतीय रेलवे की बात करें तो देश की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस फिलहाल देश में सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन बन चुकी है। जिसे अभी तक 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की इजाजत मिली है। अभी ये ट्रेन बहुत जल्द 7वें रूट पर दौड़ने जा रही है। वहीं इसकी अलग अलग स्पीड की बात कि जाए तो वंदे भारत एक्सप्रेस की एवरेज स्पीड 94.60 किलोमीटर प्रति घंटे ही है। बाकी रूट पर चल रही वंदे भारत की एवरेज स्पीड जानकर आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि अलग-अलग रूट पर इस ट्रेन के बारे में कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है। मगर वहीं जानकारों का मानना है कि हर रूट पर लंबे अध्यन के बाद अलग-अलग वजहों का ध्यान रखते हुए इस ट्रेन की एवरेज स्पीड तय की गई है।

कितना सफर तय करती है वंदे भारत एक्स्प्रेस

हलांकि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चली थी। देश की दूसरी वंदे भारत नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलती है। इस सीरीज की तीसरी ट्रेन मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर तक तो चौथी नई दिल्ली से अम्ब इंदौरा के बीच चलती है। वहीं पांचवी वंदे भारत ट्रेन तमिलनाडु  की राजधानी चेन्नई से कर्नाटक के मैसुरु के बीच चलती है। छठी वंदे भारत को कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान हरी झंडी दिखाई गई थी जो नागपुर से बिलासपुर के बीच चल रही है।


0 comments: