Wednesday, January 4, 2023

योगी आदित्यनाथ किसानों के लिए स्थापित करेंगे एग्रो मॉल !

 

उत्तर प्रदेश मे होगी एग्रो मॉल की स्थापना "योगी":- योगी राज में गांव वालो को मिलेगी बड़ी उपहार। शहरो के साथ साथ अब गांव की भी होंगी बात। गांव की समस्या का अब गांव में होगा समाधान। उत्तर प्रदेश की जनता भी जानती है कि योगी सरकार के राज में जहां तमाम गुंडे  माफियां के लोग कायदे से है, और जो कायदे से नहीं है। उन्हें सलाखों के पिछे भेज दिया जा रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ अब योगी सरकार किसानो के हित में एक बड़ी सफलता लेकर आ रही है। जिसके तहत अब गांव के लोंगो को बहुत बड़ा फायदा मिलने वाला है। जी हां दरअसल, उत्तर प्रदेश में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिले और उत्पाद की बांडिंग के साथ सही बाजार उपलब्ध हो, इसके लिए योगी सरकार राजधानी लखनऊ में एग्री मॉल की स्थापना करेगी। यह एग्री मॉल सात मंजिला होगा। इसे गोमतीनगर के विकल्प खंड में उपलब्ध लगभग 8000 वर्गमीटर भूमि पर बनाया जाएगा। उन्होंने इस पर काम शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए है। इस दौरान सीएम योगी आदित्यानाथ ने कहा,  कि कृषि क्षेत्र में बाजार की अहम भूमिका है। इस मॉल से किसानों को बाजार मिलेगा। यहां किसान सीधे अपने फल, सब्जियों की बिक्री कर सकेंगे।

किसानों को मिलेगी मॉल मे फसलों के वाजिद मूल्य

 

उपभोक्ताओं को भी अच्छी गुणवत्ता के फल, सब्जियां और खाद्यान्न उपलब्ध हो सकेंगे। मॉल में किसानों के विश्राम, पार्किंग की सुविधा होगी। एग्री मॉल किसानों के लिए वरदान होगा। यहां प्राकृतिक खेती के उत्पाद बेचे जा सकेंगे। किसानों को उनकी फसलों का वाजिब दाम मिलेगा। दुकानें आदि बनेंगी तो लोगों को रोजगार मिलेगा। क्षेत्र में एक सशक्त बाजार भी उपलब्ध हो सकेगा। चूंकि किसान बाजार को लेकर भयवित रहता है, उसे खेती में प्रयोग का डर रहता है कि वह अपनी उपज को कहां बेचेगा। एग्री मॉल इस भय को दूर करेगा।

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप जैविक और प्राकृतिक उत्पादों के सत्यापन के लिए सभी मंडल मुख्यालयों पर टेस्टिंग लैब स्थापित कराए जाएं। इसके अलावा इलाज कराने पर मंडी परिषद एवं मंडी समितियों के अधिकारियों, कर्मचारियों को नियमानुसार चिकित्सा प्रतिपूर्ति दी जाए।


0 comments: