Wednesday, January 18, 2023

आंख में गुहेरी होने पर क्यों कहा जाता है अंगूठे मे काला धागा बांधने को ?

 

कैसे करे गुहेरी का इलाइज:- आंखे शरीर के बेहद नाजुक हिस्सो में से एक अंग है। यह वह माध्यम है जिससे हम इंसान इस खूबसूरत दुनिया को देख सकते है। आंखो में अगर कोई भी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्या हो जाती है तो चेहरे की पूरी रौनक खराब हो जाती है। ऐसी ही एक समस्या है आंख में गुहेरी। यह आंख की पलक के ऊपर या अंदर की तरफ होती है।

गुहेरी होने का कारण है स्टैफिलोकोस ऑरिस बैक्टीरिया

दरअसल, गुहेरी एक स्टैफिलोकोस ऑरिस बैक्टीरिया के कारण होता है। यह बैक्टीरिया आमतौर पर स्किन पर पाया जाता है। लेकिन यह बैक्टीरिया संक्रमण भी पैदा कर सकती है। गुहेरी स्किन पर पाए जाने वाले बैक्टीरिया की वजह से होती है। आंख में गुहेरी होने से पैर के अंगूठे में काला धागा बांधना पूरी तरह से अंधविश्वास है। डॉक्टर्स का मानना है कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। इसका आंख से कोई ताल्लुक नहीं है और गुहेरी होने पर अगर आप ऐसा करते हैं तो ये करना पूरी तरह से गलत है। डॉक्टर के मुताबिक आंख में फुंसी इंफेक्शन की वजह से होती है। और यह दो तरह की होती है, एक तो पलक के ऊपर होती है और एक पलक के अंदर की तरफ।

गुहेरी होने पर क्या करना चाहिए, मेडिसिन या अंधविश्वास नियम का पालन 

पलक के ऊपर जो फुंसी होती है, उसे मेडिकल टर्म में स्टाई कहा जाता है, जिसमें गर्म कपड़े से सेक लगाने से दर्द में काफी ज्यादा आराम मिलता है। उसी तरह एक और तरह की फुंसी होती है, जिसे केलिजियोन कहा जाता है। यह पलक के अंदर की तरफ होती है, उसका अलग ट्रीटमेंट होता है और उसे इंसीजन लगाकर अलग से इलाज करना होता है। ऐसे में साफ है कि इसका आंख से कोई संबंध नहीं है, अगर आपके आंख में फुंसी होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें और इलाज लें।


0 comments: