Monday, January 16, 2023

मिर्च तीखी क्यों होती है ?

 

तीखी मिर्च आप में से कईयों को पंसद होगी  तो कईयों के लिए ये तो काल है। खैर भारत तो तीखा खाने वालो का ही देश है। मिर्च का तीखापन आपके खाने को स्वादिष्ट बनाता है। हलांकि मिर्च सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढाती बल्कि आपके सेहत को भी अच्छे रखने में महत्वपूर्ण योगदान निभाती  है। कुछ लोग खाने में लाल मिर्च का इस्तेमाल करते है, वहीं कुछ लोग हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप डायरेक्ट मिर्च खाते हैं तब यह इतनी तीखी क्यों लगती है और इसे खाने के दौरान आंखों में आंसू क्यों आ जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आखिर मिर्च तीखी क्यों होती है।

मिर्च खाने पर मुंह और पेट मे होने लगती है जलन, क्या हा कारण ?

और इसे खाने से कभी कभी मुंह और पेट में जलन महसूस क्यों होने लगती है। दरअसल, आपको बता दे कि इसमें कैप्साइसिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो इसके बीज वाले हिस्से में मौजूद होता है। कैप्साइसिन ही वह कंपाउंड है जो मिर्च को तीखा बनाता है। जब यह कंपाउंड हमारे स्किन और जीभ के संपर्क में आता है तो हमारे खून में सब्सटेंस पी नाम का केमिकल रिलीज करता है जो दिमाग में गर्मी और जलन का सिग्नल पैदा करता है और इसी वजह से मिर्च खाने के बाद जलन और तीखे जैसा महसूस होने लगता है।

जब भी मिर्च का तीखापन महसूस होता है, तो पानी पीने से भी जलन शांत नहीं होती, इसकी वजह है कि कैप्साइसिन पानी में घुलनशील नहीं होता है। इसलिए मिर्च की जलन पानी पीने से शांत नहीं होती। जलन को शांत करने के ​लिए दूध, दही, शहद या शक्‍कर इस्‍तेमाल करना चाहिए। आपको बता दें कि दुनिया में सबसे तीखी मिर्च अमेरिका में उगाई जाती है। यह देखने में थोड़ी शिमला मिर्च जैसी होती है। इस मिर्च का नाम गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है।


0 comments: