Sunday, January 22, 2023

अंधेरे मे डूबी पाकिस्तान की जनता , 43 रुपये यूनिट बिजली बिल !

 

पाकिस्तान मे बिजली बिल बढ़ा चौगुना:- पाकिस्तान पिछले कई दिनो से कंगाली की मार झेल रहा है। जनता पर महंगाई आफत बनकर टूट रही है। आलम ये है कि आटे से लेकर प्याज जैसी रोजमर्रा की चीजों की किमते आसमान छू रही है। इन खाने वाले चीजों के लिए पाकिस्तान की जनता को कई गुना अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। 

पाकिस्तान मे महंगाई अनाज का दाम हुआ दुगुना, पागल हो रही है जनता 

 

लेकिन मुसीबत यहीं खत्म नहीं हो रही, बल्कि अधिक कीमत पर भी लोगों को जरूरत की चीजें नहीं मिल पा रहीं है। इस भयानक संकट के बीच पाकिस्तान की जनता पर एक और मार पड़ी है। खाने-पीने की चीजों के लिए कई गुना अधिक पैसा चुकाने वाली जनता अब महंगे बिजली बिल चुकाकर कंगाल हो रही है क्योंकि बीते दिन ही पाकिस्तान की नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कराची शहर में बिजली की दरों में 3.30 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा अलग.अलग कंज्यूमर कैटेगरी के लिए बिजली दरों में 1.49 रुपये से 4.46 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। नए रेट लागू होने के बाद से कंज्यूमर्स को 43 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिल रही है। इसपर सरकार बिजली कंपनियों को 18 रुपये प्रति यूनिट की दर से सब्सिडी भी दे रही है।

कंगाली के कगार पर पाकिस्तान 

बिजली संकट से पार पाने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने दिसंबर 2022 में बाजार और रेस्तरां को रात आठ बजे बंद करने का फैसला लिया था। लेकिन उतने में काम नहीं हुआ तो पाकिस्तान की जनता पर एक बार और महंगाई की चपेट में लाकर खड़ा कर दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत की तुलना में लगभग चार गुना अधिक कीमत बिजली के लिए पाकिस्तान की जनता को चुकानी पड़ रही है। एक तरफ पाकिस्तान की जनता के लिए हर सुबह नई चुनौती लेकर आ रही है। दूसरी तरफ उसकी अपनी सरकार झटके पर झटके दिए जा रही है।


0 comments: