Saturday, January 21, 2023

यहाँ खेत मे खुली हवा का आनंद लेने के लिए लगते है 25,00 रुपये !

 

प्रदूषित हो रहा है प्राकृतिक सौन्दर्य:- देश और दुनिया में आए दिन जनसंख्या बृद्धि हो रही है। जिसके कारण जंगलो को नष्ट कर उसमें अवास बनाया जा रहा है। पेड़ पौधो को लगातार काटा जा रहा है। ऐसे में प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ रही है। आप देश की राजधानी दिल्ली की हालत तो जानते ही है कि वहॉ अब शुद्ध और ताजा हवा लेना एक कठिन समस्या हो चुकी है। जिससे लोग काफी संख्या में दिन व दिन बीमारीयों के शिकंजे में कसता चला जा रहा है। कई बार तो ऐसा लगता है कि अगले 10 से 15 साल में लोग खुलकर सांस लेने के लिए भी दिल्ली से बाहर जाया करेंगे। हम ये बातें सोच रहे हैं, लेकिन दुनिया के कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां ऐसा हो रहा है।

किसान ने खेत मे बनाया कैंपिंग एरिया 1 घंटे का चार्ज है 2500 रुपये 

तभी तो एक किसान ने आपदा में ऐसा अवसर ढूंढा है कि अपने खेत में सैलानियों के घंटेभर टिकाने के वो 2500 रुपये वसूल रहा है। और यह किसान कहीं और की नहीं बल्कि थाईलैंड के रहने वाले है। जहां अभी लोगों को ताजा हवा लेने के लिए संघर्ष भी करना पड़ रहा है। 52 साल के इस किसान के पास Hellfire Pass एरिया में काफी प्रॉपर्टी है जो शिमला और मनाली जैसी खूबसूरत है। जहां वो धान की पैदावार करता है। इस पेशेवर काम के साथ-साथ उसने अपने खेत में कैंपिंग एरिया बना दिया है। अब किसान का दावा है कि ये अकेली ऐसी जगह है, जहां देशभर की सबसे ताज़ी और शुद्ध हवा मौजूद है। ऐसे में वो लोगों को अपने कैंप में एक घंटा ठहरने के लिए 1,000 baht यानि भारतीय मुद्रा में करीब 2500 रुपये चार्ज करता है। 

प्रदूषण के कारण खराब हो रही है प्राकृतिक वातावरण 

एक घंटे के पैकेज में आप लंच या डिनर भी कर सकते हैं। अब ये आपकी मर्ज़ी है कि आप यहां कितनी देर रुकना चाहेंगे। मिस्टर दुसित ने एक रिपोर्टर से बात करते हुए कहा, प्रदूषण की वजह से बहुत सारी चीज़ें बर्बाद हो रही हैं। हलांकि, दुसित का ये आइडिया काफी लोकप्रिय हो रहा है। दुसित अपने खेत में आने वाले बच्चों और दिव्यांगों से पैसे नहीं लेते हैं।


0 comments: