Tuesday, January 24, 2023

गूगल करेगा 12000 कर्मचारियों की छंटनी !

 

गूगल का बाड़ा फैसला 12000 कर्मचारियों को दिखा सकता है बाहर का रास्ता:- देश के साथ साथ दुनिया के कई छोटी बड़ी कंपनीयां अपने यहां कर्मचारियों की छटनी करने में लगी है। अब खबर गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट से आ रही है। जहां कंपनी अपने यहां से बड़ी मात्रा में छटनी करने जा रही है। इस छटनी में गूगल से 12000 कर्मचारियां निकाले जाएंगे। इसको लेकर सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को मेल किया है। हलांकि इसके कुछ दिन पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने भी करीब 11,000 कर्मचारियों को निकालने की बात कहीं थी। अब गूगल के अल्फाबेट कंपनी में कटौती होने जा रही है। अल्फाबेट के सीईओ सुन्दर पिचाई ने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में यह जानकारी देते हुए कहा कि वह छंटनी के फैसले की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। साथ ही उन्होंने प्रभावित कर्मचारियों की मदद करने का भी भरोसा दिया है।

छंटनी के बाद पिचई लेंगे कर्मचारियों की जिम्मेवारी 

कर्मचारियों को भेजे मेल में पिचई ने लिखा है कि फोकस बढ़ाने, कॉस्ट बेस में बदलाव करने और हमारे टैलेंट और पूंजी को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में लगाने के लिए हमारे लिए यह बेहद अहम क्षण है। गूगल के इस कदम से एचआर और कॉर्पोरेट के साथ-साथ इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट्स टीम भी प्रभावित होंगी। गूगल ने कहा कि यह छंटनी वैश्विक स्तर पर है और अमेरिका में काम करने वाले कर्मचारियों पर इसका तत्काल असर होगा। पिचई ने कहा कि यह फैसला मुझ पर भारी है। मैं उन निर्णयों के लिए पूरी जिम्मेदारी लेता हूं जिनके चलते हम इस स्थिति में पहुंच गए हैं। सुंदर पिचाई ने कहा कि हम कर्मचारियों का पूरा सहयोग करेंगे।

छहनतानी के बाद भी मिलेगी 6 महीनों तक कर्मचाईरो को पेमेंट और बोनस 

पूरे नोटिफिकेशन टाइम के दौरान कर्मचारियों को सैलरी मिलेगी। इसके अलावा सेवरेंस पैकेज भी ऑफर कर रहे हैं जोकि 16 वीक की सैलरी से शुरू होता है। इसके अलावा गूगल में सेवा के प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष के लिए दो सप्ताह की सैलरी शामिल होगी। कम से कम 16 सप्ताह के GSU वेस्टिंग में तेजी लाई जाएगी। इतना ही नहीं कंपनी साल 2022 में बोनस की छुट्टियों का भी पे करेगी। कंपनी छोड़ने के 6 महीने बाद तक मेडिकल सर्विस भी कंपनी ही देगी। साथ ही प्लेसमेंट में भी हेल्प करेंगे। इसके अलावा इससे प्रभावित होने वालों को इमिग्रेशन में भी मदद करेगी।


0 comments: