Thursday, December 29, 2022

बोधगया के दलाई लामा प्रोग्राम मे 7 विदेशी पर्यटक पाए गए कोरोना पॉजिटिव !

 

कोरोना ने मचाया फिर विश्वभर मे हड़कंप:-

बेकाबू कोरोना से चीन में बुरा स्थिति है। शहर शहर चीख पुकार मची है। कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट मूड पर है। लेकिन जनता अब भी वेफिक्र है। ना मास्क की किसी को परवाह है और ना ही कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहा है। सरकार ने नवबर्ष के अवसर पर कोई रोक तो नहीं लगाई है। लेकिन लोंगो को सवधान रहने को कहा गया है। क्रिसमस के साथ छूटियो का दौर शुरू हो गया है। हिल स्टेशन से लेकर बीच वाले तमाम पर्यटक स्थल नए साल के जश्न में डुबे हुए है। पार्टी का दौर चल रहा है, जश्न है तो भिड़ भी भारी है। ऐसे में सवधानी ज्यादा ही जरूरी है। मन की बात में पीएम मोदी ने जश्न में अलर्ट रहने की अपील की। खतरे से बचने के लिए फिर से मास्क लगाने को कहा है। स्वास्थ मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर अगाह किया। राज्यों को हिदायत दी गई कि ऑक्सीजन और वेंटिलेटर को तैयार रखें।

कोरोना को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को सचेत होने की करी अपील

 

हलांकि केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को सचेत और सवधानी बरतने की अपील की है। उसी कड़ी में बिहार राज्य से कोरोना को लेकर एक बड़ी अपडेट्स सामने आई है। बताया जा रहा है कि बिहार के बोधगया में कोरोना संक्रमितों की संख्या सात से बढ़कर 11 हो गई है। बोधगया में 24 दिसंबर को कई विदेशी पर्यटक बोधगया पहुंचे थे। इनमें से एक इंग्लैंड और 10 म्यांमार और बैंकॉक के हैं। इन सभी विदेशी सैलानियों की आरटी-पीसीआर जांच कराई गई, जिसमें सात सैलानी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। दरअसल, ये सभी विदेशी पर्यटक बोधगया में आयोजित बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के टीचिंग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई देशों से श्रद्धालु यहाँ पहुँचे थे। ऐसे में खबर सामने आई है कि यहाँ सात विदेशी पर्यटक कोरोना संक्रिमत पाए गए हैं। जिसके बाद इन सभी सैलानियों को होटल में आइसोलेट किया गया है।

हवाईअड्डों पर होगी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग

हलांकि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार  नए दिशा निर्देश जारी कर दिया है। जिसमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद, पुणे, इंदौर और गोवा समेत हवाईअड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग शुरू हुई है। जिसमें प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत के टेस्ट पर जोर दिया गया है। और साथ ही  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने  कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य की जाएगी। इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों को कोविड19 पॉजिटिव पाए जाने या बुखार होने पर अलग रखा जाएगा।


0 comments: