Madhuri Dixit and Jacqueline Fernandez's

जब बॉलीवुड अभिनेत्री जैक्सन फर्नांडीस की खबर ‘एक दो किशोर’ के एक नए संस्करण में नाचते हुए सोशल मीडिया पर सामने आईं, तो प्रतिक्रियाओं का एक मिश्रण बैग था। हालांकि कई लोग फर्नांडीज को माधुरी दीक्षित के गीतों को देखने के विचार से बहुत खुश हुए, फिर भी बहुत से लोग रीमिक्स के बारे में आशंकित थे (क्योंकि हमारे पास बहुत से लोग नहीं हैं, वैसे भी?)।

जैसा कि यह पता चला है, रीमिक्स संस्करण एक पूर्ण आपदा है: यह बेहोश नृत्य, दृश्य या समग्र मर्जिंग प्रभाव, यह बाघी 2 ट्रैक अपने चेहरे पर सपाट हो जाता है

अपनी रिहाई के बाद, गीत के ऊपर कट्टर टिप्पणी की गई। लेकिन सोशल मीडिया को मारने और ट्रोलिंग का एक बड़ा हिस्सा फर्नांडीज की दिशा में निर्देशित किया गया था। और इसमें उस समस्या को झूठ है – गाना की आलोचना की भांति, फर्नांडीज फूहड़ शर्मिंदगी थी, और रेस 3 की अभिनेत्री में बुरा इरादा टिप्पणी फेंक दी गई थी।

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस गाने को अनावश्यक रीमिक्स प्रवृत्ति के चारों ओर सभी गड़बड़ी के लिए एक टिपिंग प्वाइंट कहा, जिसमें बॉलीवुड में पुनर्जन्म हुआ था। फर्नांडीज ने पहले कहा था कि ‘एक दो किशोर’ वह दीक्षित को ‘श्रद्धांजलि’ थीं और उनका मतलब बॉलीवुड डांस डिवा से मिलने के लिए नहीं था।

क्षति नियंत्रण के रूप में, सलमान खान ट्विटर पर ले गए और उनके प्रयास के लिए फर्नांडीज को बधाई दी।

भारत टीवी के साथ एक साक्षात्कार में, बाघी 2 स्टार टाइगर श्रॉफ (जो खुद एक प्रतिभाशाली नर्तक हैं) ने कहा, “जब आप रीमेक को छूते हैं, तो आपको मिश्रित प्रतिक्रियाएं बनी रहती हैं। माधुरी महम जैसे दिग्गज को श्रद्धांजलि दीजिए, कोई भी उसके साथ मेल नहीं खा सकता है। चलो इसे बाहर कर दें और इसे स्पष्ट करें। यह कहा जा रहा है, मुझे लगता है कि जैकलिन ने बहुत कड़ी मेहनत की और उसके भाग में एक अच्छी नौकरी की। एक महान काम कोरियोग्राफ़ींग। ”

आइए इस परिदृश्य का विरूपण करें: पुरानी क्लासिक्स के बॉलीवुड रीमिक्स पर बहुत ज्यादा गरम बहस हुई है। हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि पुराने पीढ़ी के लिए हम इसे प्रासंगिक बनाते हैं, फिर भी कुछ ऐसे लोग हैं, जो सफल रचनात्मक कृति को एक पवित्र कृत्य के रूप में पुन: सौंपते हैं।

ऐसा नहीं है कि अतीत में सभ्य रीमिक्स नहीं हुए हैं; क्या वे अच्छे थे या नहीं, पूरी तरह से व्यक्तिपरक हैं ठीक जानु से ‘हूमा गाने’ या बदमिनाथ की दुल्हनिया की ‘तममा तममा’ हाल ही में एक नौकरी का अच्छा उदाहरण है। वे कुछ समकालीन तत्वों को जोड़कर मूल गीत के चारों ओर जादू को फिर से पीछे करने का सही प्रयास कर रहे थे। दोना से करीना कपूर के ‘ये मेरा दिल’, विद्या बालन के ‘हवाई हवाई’, तुम्हाशी सुलू या वरुण धवन से जुडावा 2 गाने ‘टैन ताना तन’, ‘ओचीची हैन बिल्डिंग’ में सभी को काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। ये गीत चार्टबस्टर हैं, चाहे एक ही समय में ट्रोल किया जा रहा हो।

अतीत में, उर्मिला मातोंडकर ने आरएलजीवी के राम गोपाल वर्मा की आग में हेलेन के ‘मेहबूबा’ का प्रयास किया था। लेकिन उस मामले में लोगों ने अपनी अभिनेत्री पर निराश नहीं की लेकिन निर्देशक पर।

और हां, एक दो किशोर के मामले में, हम अचानक दूसरे अपराधियों को क्यों भुला दिया?

हमें याद रखना चाहिए, जब कोई अभिनेता किसी गाना (विशेषकर एक आइटम नंबर) के लिए संकेत करता है, तो गीत का नतीजा उस अभिनेता पर पूर्ण रूप से बोझ नहीं होना चाहिए। पूरे उत्पाद कोरियोग्राफर (संगीतकार), संगीत संगीतकारों, गायक (कलाकारों) और निश्चित रूप से अभिनेता के बीच एक रचनात्मक सहयोग है। तो अगर यह काम करता है, तो यह सभी के लिए एक अंगूठे है; और अगर ऐसा नहीं है तो यह सभी के लिए एक अंगूठे है।

यह बताया गया था कि बाघी 2 के गाने बोर्ड में तीन कोरियोग्राफर थे: निर्देशक अहमद खान, गणेश आचार्य (जो संयोगवश थे, Tezaab गीत में माधुरी के पीछे नर्तकियों में से एक थे) और बॉलीवुड के दिग्गज सरोज खान (जो मूल के कोरोग्राफी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे) गीत जो कि कई करियर, विशेषकर माधुरी की शुरूआत) अहमद खान, जो बाघी 2 को खुश कर रहे हैं, वह खुद एक प्रसिद्ध कोरियोग्राफर हैं; साजिद नाडियाडवाला के तहत प्रोडक्शन हाउस एक बड़ा नाम है; और इसलिए यह सवाल पूछता है: क्यों वे बच रहे हैं, अगर ईंटों की जरूरत है घंटे?

फर्नांडीज के कद के एक सितारा में इस सहयोग से बाहर चलने के लिए पूरी एजेंसी है, अगर सहयोग का संकेत हो रहा है तो गड़बड़ी हो रही है। लेकिन, जब यह व्यवसाय होता है, तो यह पैसा बनाने के बारे में होता है – सौंदर्यशास्त्र, नैतिकता और नैतिकता वापस सीट लेते हैं

क्या इसका मतलब है कि हम इन निन्दा रचनात्मक प्रयासों पर हमारी निराशा को रोकना चाहते हैं? बिलकूल नही। यह हमारे संवैधानिक अधिकार है; हम केवल आशा कर सकते हैं कि बढ़ती आवाज ‘क्रिएटिव’ स्वामी को खतरनाक कॉल करने के लिए छलांग लगाने से पहले ‘सोचें’ लेकिन इस बीच, चलो सही दिशा में हमारी आशंका को निर्देशित करें। एक दो किशोर एक सहयोगी प्रयास है, और न सिर्फ जैकलिन फर्नांडिज का बोझ सहन करने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here